Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 01:59 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

विद्यार्थियों को समझाई ईवीएम व वीवीपैट की प्रक्रिया, नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 18 2018 4:40PM
विद्यार्थियों को समझाई ईवीएम व वीवीपैट की प्रक्रिया, नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक

ग्वालियर, 18 अक्‍टूबर (हि.स.) । ईव्हीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) से वोट डालने की प्रक्रिया क्या है और अपनी पसंद के उम्मीदवार को दिए गए वोट का सत्यापन कैसे करें। मतदान प्रक्रिया से संबंधित ऐसी समस्त जानकारी व्यवहारिक रूप में एमएटी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को दी गई। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत अपर कलेक्टर विकास शिवम वर्मा की मौजूदगी में एमएटी यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में गुरुवार को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने ईवीएम व वीवीपैट की बारीकियां समझीं। 

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स बी जी तैलंग ने ईवीएम से वोट डालने और वीवीपैट के बारे में भी बताया, तो पहली बार मतदान करने जा रहे विद्यार्थियों की मतदान के प्रति जिज्ञासा व खुशी देखते ही बनी। फिर क्या विद्यार्थियों ने कतारबद्ध होकर ईवीएम से वोट डालकर देखे। साथ ही वीवीपैट में पर्ची देखकर अपने वोट का सत्यापन भी किया। 

प्रो. बी जी तैलंग ने ईवीएम से व्यवहारिक प्रदर्शन कर विद्यार्थियों को बताया कि जब आप मतदान केन्द्र में प्रवेश करेंगे, तो पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को तैयार करेंगे। मतदाता को बैलेट यूनिट में अपनी पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। इससे चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाल लाईट जल उठेगी। वीवीपैट में प्रिंटर से एक पर्ची निलकेगी, जिसमें पसंद के प्रत्याशी का सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सिर्फ 7 सैकेण्ड तक दिखेगी। इसके बाद प्रिंटर के नीचे रखे ड्रॉप बॉक्स में गिर जायेगी। 

नुक्कड़ नाटक ने किया सभी को प्रभावित 

"नोट के बदले वोट न बेचो, नहीं बड़ा पछताओगे" जैसे नारे लगाते हुए नुक्कड़ नाटक में कलाकारों ने जब उत्कृष्ट अभिनय के जरिए मतदान का महत्व बताया तो एमएटी यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में बड़ी संख्या में मौजूद विद्यार्थियों ने समवेत स्वर में कहा कि  हम सब बिना किसी प्रलोभन में फंसे अपनी मर्जी से सुयोग्य उम्मीदवार को चुनने के लिये वोट डालेंगे। साथ ही औरों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। एमएटी यूनिवर्सिटी में रंग नाट्यम संस्था के कलाकारों द्वारा स्वीप प्लान के तहत "वोट फॉर कंट्री" नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। 

मतदान करने के लिये दिलाई सामूहिक शपथ 

अपर कलेक्टर विकास एवं स्वीप प्लान के प्रभारी शिवम वर्मा ने इस अवसर पर एमएटी विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों को मतदान करने की सामूहिक शपथ दिलाई। इस अवसर पर एमएटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन के निदेशक डॉ. सुमित नरूला सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद

image