Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 01:45 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पुलिस और राजस्व अधिकारी बेहतर समन्वय से करें कार्य : कलेक्टर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 21 2018 6:31PM
पुलिस और राजस्व अधिकारी बेहतर समन्वय से करें कार्य : कलेक्टर

दमोह, 21 अक्‍टूबर (हि.स.) । पुलिस एवं राजस्व अधिकारी बेहतर समन्वय से कार्य अंजाम दे। कहीं भी कोई शंका हो तो बतायें। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जे विजय कुमार ने रविवार को नए पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कही। उन्होंने एस.डी.एम. और एस.डी.ओ. पुलिस से कहा कि क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल खासतौर पर मौजूद थे।

कलेक्टर कुमार ने कहा मतदान केन्द्र के 100 मीटर परीधि में मोबाईल फोन, कार्डलैस फोन और कैमरा लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा मतदान केंन्द्र के अंदर फोटो नहीं ली जा सकेगी। उन्‍होंने मतदान केन्द्र के 100 मीटर और 200 मीटर परीधि के संबध में आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्यवाई सुनिश्चित करने निर्देशित किया।

कलेक्‍टर ने फ्लाइंग स्कॉट (एफ.एस.टी.) दलों के सक्रियता से कार्य अंजाम देने के निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि शिकायत मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करें। बॉण्ड ओवर की कार्यवाई के संबध में भी उन्‍होंने दिशा निर्देश दिये। इस दौरान पुलिस एवं राजस्व अधिकारीयों को पोलिंग स्टेशनों का सयुक्त भ्रमण की कार्यवाई तत्परता से करने के लिए कहा गया। उन्होंने क्रिटीकल व वल्नेरीबल केन्द्रो का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश किसी भी दिन आक्समिक रूप से अल्प सूचना उपरांत जिले में आयेंगे। सभी अधिकारी सक्रियता से सौंपे दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होनें बैठक में तहसीलदार-नायब तहसीलदार और पुलिस अधिकारियों से अब तक पोलिंग स्टेशन संयुक्त भ्रमण की जानकारी भी ली। बैठक में कम्युनिकेशन प्लॉन और नेटवर्क समस्या पर भी चर्चा हुई।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अग्रवाल ने पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों को टीम वर्क से त्यौहार में अच्छा कार्य करने पर बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आदर्श आचार संहिता का अध्ययन कर लें। निर्वाचन में निष्पक्ष कार्यवाई करें और यह निष्पक्षता दिखे भी। वाट्सअप पर जानकारी मिले तो एक्शन में आ जाये। एफ.एस.टी. दल लगातार भ्रमण पर है, अवैध शराब पर तत्परता से कार्यवाई करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा जिले में इस दौरान महत्वपूर्ण व्यक्तियों का आगमन होगा। हमें मुस्तैदी से काम करना है, वी.आई.पी. की सुरक्षा में कोई समझौता नहीं करना है। उन्‍होंने आयोजन की अनुमति के संबध में तमाम बिंदुओ पर विस्तार से बात रखी। उन्‍होंने कहा कि कोई व्यक्ति हॉटल में रूकता है, तो उसकी आई.डी. के साथ हॉटल संचालकों से पूर्ण जानकारी सुनिश्चित की जाये। 

पुलिस अधीक्षक ने एफ.एस.टी. टीम से कहा परिणाम दिखायें, अब तक क्या कार्यवाई की गई। उन्होंने कहा अधिकारी अपनी योग्यता का परिणाम दें। पुलिस अधीक्षक ने कहा अधिकारी आर.ओ. वार अपने वाट्सअप ग्रुप बना लें और जानकारी शेयर करें, कार्य में आसानी भी होगी। उन्‍होंने गाड़ी चैकिंग के दौरान विशेष ध्यान और सर्तकता बरतने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि वाहन में बुजुर्ग और महिलाएं और बीमार व्यक्ति हो तो विशेष ध्यान रखें। बैठक में उप-जिला निर्वाचन अधिकारी आंनद कोपरिहा, सभी एस.डी.एम. और एस.डी.ओ. पुलिस तहसीलदार टी.आई. ,नायब तहसीलदार, सब इंस्पेक्टर और सबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 

image