Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:26 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मतदाता जागरूकता के लिए अच्छा कार्य करने वाले गणतंत्र दिवस पर होंगे पुरस्कृत

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 30 2018 5:49PM
मतदाता जागरूकता के लिए अच्छा कार्य करने वाले गणतंत्र दिवस पर होंगे पुरस्कृत

उमेद

नरसिंहपुर। विधानसभा निर्वाचन- 2018 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को गति देने के उद्देश्य से नोडल अधिकारी स्वीप एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने स्वीप के कोर ग्रुप की बैठक मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में ली।

अहिरवार ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगामी चुनाव में हर मतदाता की भागीदारी हो। मतदान शतप्रतिशत हो। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसके लिए हमें वातावरण निर्माण करना होगा और मतदाताओं को 28 नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्‍होंने कहा कि जिले के विभिन्न शासकीय एवं प्रायवेट कॉलेजों में विभिन्न छात्र- छात्राओं को मतदाता जागरूकता के लिए कैम्पस एम्बेसडर बनाया गया है। कैम्पस एम्बेसडर मतदाता जागरूकता के लिए पूर्णत: निष्पक्ष होकर कार्य करें। पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में कम मतदान हुआ था, वहां मतदाता जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किये जायें।

मतदाता किन कारणों से वोट डालने नहीं जाते, इस पर बैठक में चर्चा हुई, सुझाव लिये गये और इसके निदान के लिए कार्य योजना तैयार की गई। अहिरवार ने कहा कि हर मतदाता तक पहुंच बढ़ानी है और जो मतदाता वोट डालने नहीं जाते हैं उन मतदाताओं की मतदान के प्रति उदासीनता को दूर करने पर फोकस करना है। शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास करना होंगे। कैम्पस एम्बेसडर छात्र- छात्रायें सोशल मीडिया एम्बेसडर के रूप में भी कार्य करें। सोशल मीडिया में भी मतदाता जागरूकता की गतिविधियों का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाये। कैम्पस एम्बेसडर चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। बूथ- दूत के रूप में बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती व धात्री महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें एवं मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में सहायक की भूमिका निभायें। अहिरवार ने कहा कि धनतेरस से भाईदूज तक की अवधि में दीपोत्सव से मतदान उत्सव तक के अंतर्गत महिला मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जायेगा। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वसहायता समूह की महिलायें महिला मतदाताओं को प्रेरित करेंगी।

आजीविका मिशन से जुड़ी करीब 55 हजार महिलायें इस अभियान को गति देंगी। जगह- जगह रंगोली सजाकर और दीपक जलाकर महिला मतदाताओं को आगामी 28 नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता चौपाल लगाकर और शहरी क्षेत्र के वार्डों में रैली निकालकर और अन्य गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा। प्रायवेट स्कूल भी मतदाता जागरूकता के लिए अपना योगदान देंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र का भ्रमण कराया जायेगा। मतदाता जागरूकता अभियान का उद्देश्य है शतप्रतिशत मतदान कराना। उन्‍होंने कहा कि बीईओ, बीआरसी, कॉलेज के प्राचार्यों, जनशिक्षकों और अन्य अधिकारियों को मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभायें। मतदाता जागरूकता के लिए अच्छा कार्य करने पर 26 जनवरी को होंगे पुरस्कृत बैठक में अहिरवार ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए जिन क्षेत्रों में अच्छा कार्य होगा और परिणाम स्वरूप आगामी चुनाव में सर्वाधिक मतदान होगा, वहां के बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह, सेक्टर सुपरवाईजर, रिटर्निंग अधिकारी आदि को आगामी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को पुरस्कृत किया जायेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रभात उईके, जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्‍वेता जाधव, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य और कैम्पस एम्बेसडर छात्र- छात्रायें, बीईओ, और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

image