Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, नवम्बर 16, 2018 | समय 13:49 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते मतदान कर्मी : भार्गव

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 22 2018 9:20PM
प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते मतदान कर्मी  : भार्गव
दतिया, 22 अक्‍टूबर (हि.स.) । निर्वाचन को सफलता पूर्वक संपन्न करने में प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, अत: प्रशिक्षण के दौरान पूरी तरह सजग रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करें, किसी भी प्रकार की शंका या जिज्ञासा होने पर मास्टर ट्रेनर से चर्चा कर अपनी समस्या का समाधान करें। उक्‍त निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) आशीष भार्गव ने सोमवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय दतिया में आयोजित मतदान कर्मियों के परिचयात्मक प्रशिक्षण में दिये। 
 
उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण को जितनी गंभीरता से लिया जायेगा, निर्वाचन के दौरान कार्य उतना ही आसान होगा। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान कर्मियों को ईव्हीएम एवं निर्वाचन में प्रथमवार उपयोग किये जा रहे व्हीव्हीपेट की कार्य प्रणाली तथा मतदान कर्मियों के दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण केन्द्र शासकीय कन्या महाविद्यालय दतिया पर प्रथम सत्र में 552 तथा द्वितीय सत्र में 550 एवं शासकीय विजयाराजे सिंधिया महाविद्यालय भाण्डेर में प्रथम सत्र में 252 तथा द्वितीय सत्र में 252 मतदान कर्मियों ने पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1, मतदान अधिकारी क्रमांक-2 एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-3 के रूप में निभायें जाने वाले दायित्वों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। 
 
जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण एस.के. मिश्रा ने बताया है कि इस परिचयात्मक प्रशिक्षण पश्चात सभी मतदान कर्मियों के 2 प्रशिक्षण और होगें। ताकि सभी मतदानकर्मी सफलता पूर्वक निर्वाचन कराने में दक्ष हो सकें। मतदान कर्मियों की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुये इस बार महिला मतदान कर्मियों को भी मतदान दल में नियुक्त किया जायेगा। महिला मतदान कर्मियों का परिचयात्मक प्रशिक्षण आगामी 25 अक्टूबर को दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे तक तीनों विधानसभा मुख्यालयों पर संपन्न होगा।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद
image