Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:40 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट होने वाले कंटेंट के प्रमाणन की आवश्यकता नहीं

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 23 2018 1:26PM
स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट होने वाले कंटेंट के प्रमाणन की आवश्यकता नहीं

 इंदौर 23 अक्टूबर (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान वेबसाईट, ब्लाँग अथवा ट्विटर, फेसबुक जैसे स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट और अपलोड की जाने वाली राजनैतिक सामग्री मसलन मैसेज, कमेंट्स, फोटो एवं वीडियो का पूर्व प्रमाणन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रजनीश श्रीवास्तव ने बताया है कि कोई राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार भी स्वयं के ब्लॉग, वेबसाईट अथवा सोशल मीडिया एकाउंट पर इस तरह की सामग्री चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पोस्ट या अपलोड करता है तो उसे राजनैतिक विज्ञापन नहीं माना जायेगा। इसके लिए उसे मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी से प्री-सर्टिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी स्पष्ट किया गया है कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को अपने स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट, वेबसाईट, ब्लॉग एवं ई-मेल आई.डी. का उल्लेख नाम-निर्देशन पत्र के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ पत्र में अनिवार्य रूप से करना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने समाचार पत्रों के ई-पेपर पर दिये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों के बारे में भी स्थिति स्पष्ट की है। आयोग ने कहा है कि ई-पेपर पर दिये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापन का भी प्री-सर्टिफिकेशन संबंधित राजनैतिक दल या उम्मीदवारों को कराना जरूरी होगा।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/राजू 

image