Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 03:06 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

गुलाबी परिधान में महिलाओं ने दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 21 2018 3:19PM
गुलाबी परिधान में महिलाओं ने दिया मतदाता जागरूकता का संदेश
मुरैना, 21 अक्‍टूबर (हि.स.) । रविवार को शहर की एमएस रोड का नजारा देखने लायक था, जहां पूरे उत्साह और उमंग से महिलाओं ने मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। गुलाबी रंग के परिधानों में सजी हजारों महिलाओं ने एक सुर में कहा कि हम वोट करेंगे और अन्य लोगों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करेंगे। दरअसल, रविवार को पिंक सप्ताह के तहत मतदाता जागरूकता की थीम पर आयोजित पिंकाथोन में हजारों की संख्या में महिलाएं शामिल हुई। वहीं, कलेक्टर भरत यादव एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोनिया मीणा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी भी गुलाबी रंग के परिधानों में नजर आये।
 
इस दौरान कलेक्टर यादव और सीईओ मीणा ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और महिलाओं का उत्साह बढ़ाते हुए स्वयं भी रैली में भाग लिया। मतदाता जागरूकता के नारे लगाते हुए यह रैली टाउन हॉल से शहीद बिस्मिल संग्रहालय तक पहुंची, जहां महिलाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। सभी महिलायें एक दूसरे का हाथ पकड़कर कदम से कदम मिलाकर चलीं।
 
पिंकथोन में जिले की प्रतिभावान बेटी एवं खिलाड़ी कुमारी सोनम तोमर ने शहीद बिस्मिल संग्रहालय के मैदान में महिलाओं को मतदान करने की शपथ दिलाई। जहां सभी महिलाओं ने एक साथ आगे हाथ बढ़ाकर शपथ लेते हुए कहा कि वे अवश्य वोट करेंगी और अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। सभी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव में अपनी सहभागिता करेंगे। सीईओ सोनिया मीणा ने महिलाओं को मतदान के महत्व से परिचित कराया।
 
इस दौरान कलेक्टर यादव ने कहा कि निर्वाचन लोकतंत्र का महत्वपूर्ण अंग है और लोकतंत्र को सफल बनाने में जनता की विशेष भूमिका है। इसलिए सभी को अपने कर्तव्य को समझते हुए मतदान अवश्य करना है। विशेष तौर पर जहां जिले में महिला मतदाताओं का प्रतिशत बहुत कम रहता है, वहां महिलाओं को घर की चारदीवारी से निकाल कर मतदान केंद्र तक लाने का प्रभावी प्रयास किया जा रहा है और इसी के लिए स्वीप के तहत नई-नई गतिविधियां आयोजित हो रही हैं। परंतु इनकी सफलता तभी है जब महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग करें और देश की आधी आबादी होने के साथ ही सरकार चुनने में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image