Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 01:45 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

टिकट को लेकर मंथन जारी, कांग्रेस पहले करेगी सूची जारी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 21 2018 9:14PM
टिकट को लेकर मंथन जारी, कांग्रेस पहले करेगी सूची जारी


राजू

भोपाल, 21 अक्‍टूबर (हि.स.)। मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारुढ़ भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के टिकट को लेकर पसोपेश में है। एक तरफ इस बार जहां पार्टी जिताऊ उम्‍मीदवारों की तलाश कर रही है तो दूसरी ओर पार्टी में बगावट ना हो इस पर भी गंभीर विचार किया जा रहा है, हालांकि इस बार दोनों पार्टियां ज्‍यादातर नए चेहरों पर दांव खेलने जा रही हैं, क्‍योंकि अधिकांश विधानसभा सीटों पर पार्टी का विरोध नहीं, बल्कि सालों से जमे उम्‍मीदवारों का विरोध देखने को मिल रहा है।

राजधानी भोपाल स्थित पार्टी के प्रदेश कार्यालय में रविवार को एक बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत सहित कई नेता मौजूद थे।

संभवत: बैठक में उम्‍मीदवारों को लेकर भी मंथन किया गया, जिसमें सिंगल सीटों पर सहमति बन गई है । बताया जाता है कि इस दौरान करीब 70 नामों की लिस्‍ट बनाई गई है, जबकि 130 सीटों का पैनल तैयार किया गया है। इन नामों के पैनल को केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। यहां से हरी झंडी मिलते ही सूची को अक्‍टूबर के अखिरी में जारी कर दिया जाएगा। उधर, कांग्रेस में भी यही हाल है। उम्‍मीदवारों को लेकर मंथन आखिरी दौर पर पहुंच गया है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस चार पांच दिन में प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है।

इधर भाजपा में भी उन उम्‍मीदवारों पर गहन मंथन किया जा रहा है जिनका पिछले चुनाव में जीत का अंतर बहुत कम था। यानि इस बार कई मंत्रियों के भी टिकट कटने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं। सबसे ज्‍यादा बुन्‍देलखंड और विंध्‍य में कई वर्तमान विधायकों का विरोध किया जा रहा है। यहां के शहरों को छोड़ ग्रामीण इलाकों की जनता नाराज देखी जा रही है। यही वजह है कि पार्टी हैट्रिक की चाह में कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती।

यही कारण है कि पार्टी ने एक-एक सीट पर गंभीरता से विचार-विमर्श सहमति बनाई है। इनमें 80 सीटों पर सिंगल नाम और 130 सीटों पर पैनल बनकर तैयार कर लिया गया है। इसके बाद संभावित उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी जाएगी, जहां से हरी झंडी मिलते ही अक्टूबर के आखिरी में घोषणा कर दी जाएगी। उधर, कांग्रेस की सूची को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति में मंथन चल रहा है। बताया जाता है कि इस पर आखिरी मंथन हो गया है, जिसे किसी सभी वक्त घोषित किया जा सकता है। गौरतलब है कि मध्‍यप्रदेश में विधानसभा के लिए 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 11 दिसंबर को मतगणना होगी।

 

हिन्‍दुस्‍थान समाचार

image