Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:51 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 22 2018 5:19PM
सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश
कटनी, 22 अक्‍टूबर (हि.स.) । मतदाता सूची के लिये अब 30 अक्टूबर तक दावे आपत्ति प्राप्त किये जा सकते हैं। अब यह अंतिम अवसर है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो, यह अपने-अपने स्तर पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी सुनिश्चित करें। यह जानकारी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के.वी.एस. चौधरी ने दी। 
 
उन्‍होंने इस दौरान सभी सेक्टर ऑफीसर को अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुरुप आवश्यक व्यवस्थायें व सुविधायें भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। चौधरी ने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर रैम्प, बिजली, पानी, फर्नीचर सहित बुनियादी सुविधायें केन्द्र में होना सुनिश्चित करते हुये आवश्यक कार्यवाही करें। इस कार्य के लिये आपको पर्याप्त समय दिया जा चुका है, अब यदि किसी मतदान केन्द्र में अनियमितता सामने आती है, तो कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
 
इस दौरान 2 दिनों में कलेक्टर चौधरी ने रैम्प, टॉयलेट, पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुये पीएचई के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागीय अमला भी मतदान केन्द्रों पर विजिट कर पेयजल की सुविधा व व्यवस्था देखें और जहां आवश्यकता हो, वहां आवश्यक कार्यवाही करते हुये पेयजल की व्यवस्था भी दुरुस्त करें। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदान केन्द्रों के सेक्टर अधिकारियों को मतदाता सूची के कार्य को भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। चौधरी ने कहा कि संबंधित मतदान केन्द्रों की सूची लेकर सत्यापन करें कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़ा हो।
 
मतदान के दौरान अधिगृहण किये गये वाहनों के ड्राईवर व कन्डक्टर सहित अन्य विभागों के अधिनस्थ अमले के ईपिक कार्ड नंबर सहित फॉर्म 12 भी उपलब्ध कराने के लिये बैठक में कलेक्‍टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही विधानसभा निर्वाचन 2018 को लेकर की जा रही अन्य तैयारियों की विस्तृत समीक्षा कलेक्टर चौधरी ने की। जिसमें उन्‍होंने पोस्टल बैलेट, प्रशिक्षण संबंधी कार्यवाही, मतदान केन्द्रों की निगरानी संबंधी कार्यवाही, ट्रान्सपोर्ट व्यवस्था, भोजन व्यवस्था संबंधी कार्यों की जानकारी लेते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश भी संबंधित अधकारियों व कर्मचारियों को दिये। 
 
इसके अलावा स्वीप को लेकर भी कलेक्टर ने जारी कैलेण्डर के अनुसार गतिविधियों का आयोजन करने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि जारी कैलेण्डर में विभिन्न विभागों को संलग्न करते हुये स्वीप गतिविधियों का आयोजन करें। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को वीवीपैट एवं ईवीएम के प्रदर्शन व प्रशिक्षण को लेकर भी चौधरी ने निर्देशित किया कि जिस मतदान केन्द्र में वीवीपैट एवं ईवीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है, वहां मॉकपोल करने व प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मतदाताओं की जानकारी रजिस्टर में दर्ज करें। 
 
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर. उमा माहेश्वरी, जिला पंचायत सीईओ फ्रेंक नोबल ए, संयुक्त कलेक्टर सपना त्रिपाठी, अनुविभागीय अधिकारी रिषी पवार, धर्मेन्द्र मिश्रा, देवकीनन्दन सिंह, धीरेन्द्र सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद
image