Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 02:20 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

कमिश्‍नर के निर्देश, शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रयास करें अधिकारी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 27 2018 3:12PM
कमिश्‍नर के निर्देश, शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रयास करें अधिकारी
उमेद
हरदा, 27 अक्‍टूबर (हि.स.)। नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर उमाकांत उमराव ने शनिवार को होशंगाबाद में सोशल मीडिया एवं स्वीप गतिविधियों की संभागीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि 28 नवम्बर को मतदान के दिन संभाग के जिलों के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान कर्मियों विशेष रूप से सफाई कर्मियों, श्रमिकों, छात्रावास एवं शासकीय आवास गृह में रह रहे छात्र-छात्राओं तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग ले रहे छात्र-छात्राओं का मतदान प्रतिशत शतप्रतिशत सुनिश्चित करने के प्रयास किये जाये।
 
कमिश्नर ने निर्देश दिये कि नगर पालिका अधिकारीगण अपने सफाई कर्मियों का, सहायक आयुक्त श्रम संभाग के सभी श्रमिकों का जो खेतों में, कारखानों में, संस्थाओं में कार्यरत है, उन सबका शत प्रतिशत मतदान कराना सुरिनश्चित करें। सहायक आयुक्त श्रम बड़े खेत मालिकों से बात कर उन्हें समझाईश दें कि मतदान के दिन वो अपने श्रमिकों को एक दिवस का अवकाश देकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। जिला शिक्षा अधिकारी कोचिंग कर रहे छात्र-छात्राओं को मतदान के लिए प्रेरित करें, इसके लिए कोचिंग संचालकों को मतदान दिवस पर कोचिंग बंद रखने की सलाह दें, ताकि छात्र-छात्राएं आसानी से मतदान प्रक्रिया में भाग लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
 
कमिश्नर ने सहायक आयुक्तों को निर्देश दिये कि वे अपने अधीनस्थ छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करें और यह सुनिश्चित करें कि छात्र-छात्राएं अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्यक करें। कमिश्नर ने कहा कि बाहर रह रहे छात्रों को एसएमएस कर बुलाया जाये, ताकि वे भी मतदान प्रक्रिया में भाग लें सकें।
 
समीक्षा बैठक में बताया गया कि दीपावली के एक दिन पूर्व उन मतदान केन्द्रों में जो आबादी से दूर स्थित है उन मतदान केन्द्रों में दीपदान का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। दीपदान के कार्यक्रम में महिलाओं को आमंत्रित किया जायेगा एवं उनसे दीपदान कराया जायेगा। दीपदान कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि महिलाओं को जब मतदान केन्द्र में आमंत्रित किया जायेगा तब मतदान के दिन उन्हें मतदान केन्द्र दूर नहीं लगेगा और वे आसानी से पैदल चलकर मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान कर सकेंगी। इसके अलावा बुजुर्गो एवं दिव्यांग मतदाताओं को फूल देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जायेगा।
 
बैठक में अपर आयुक्त आशकृत तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बैतूल क्षितिज सिंघल, हरदा एचएस मीना, होशंगाबाद पीसी शर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी, स्वीप एवं सोशल मीडिया के कोआर्डिनेटर सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे
image