Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 16:22 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

आचार संहिता उल्लंघन मामले में ढाई हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 26 2018 3:40PM
आचार संहिता उल्लंघन मामले में ढाई हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज

- आधा दर्जन कलेक्टरों सेे मांगा जवाब

भोपाल, 26 अक्टूबर(हि.स.)। हाल ही में भिंड में आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत के बाद पद से हटाने का मामला सामने आया था। अब नए कलेक्टर के खिलाफ भी शिकायत की गई है। यही नहीं प्रदेशभर में कई जिला कलेक्टरों के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की गई है। अब मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के पास हजारों और आयोग के पास सैकड़ों शिकायतें पहुंच चुकी हैं। इनमें से कुछ पर कार्रवाई हो चुकी है, तो कुछ पर कार्रवाई जारी है, कुछ पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, तो कुछ मामलों में जवाब आना बाकी है। इन शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने करीब आधा दर्जन कलेक्टरों से जवाब तलब किया है। 
 
ेये सभी शिकायतें सूचना का अधिकार के संयोजक अजय दुबे ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई हैं। जबकि भिंड के कलेक्टर आशीष के खिलाफ कांग्रेस ने शिकायत की थी। शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने उन्हें हटा दिया गया था। अब अजय दुबे ने नए कलेक्टर धनराजू एस को लेकर उनकी सिवनी में पदस्थापना के दौरान कथित तौर पर कुछ लोगों के साथ बैठे हुए वायरल हुई फोटो का हवाला देते हुए उन्हें हटाने की मांग की है। इस फोटो में कुछ लोग शराब पीते दिखाई दे रहे हैं। 

इन जिलों के कलेक्टरों की भी शिकाय दर्ज
 
* भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सेल्फी लेने वाले उज्जैन के जिला कलेक्टर मनीष सिंह के खिलाफ भी शिकायत दर्ज हुई है। वे भाजपा की जनआशीर्वाद यात्रा में शामिल थे। 
* रीवा में सरकारी संपत्ति पर मंत्री राजेंद्र शुक्ला के फोटो वाले होर्डिंग दिखाई देने के बाद कलेक्टर की शिकायत चुनाव आयोग में की गई। यहां उप निर्वाचन अधिकारी ने नगर निगम आयुक्त से जवाब तलब किया है।
* खंडवा कलेक्टर के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करते हुए जागरुकता रथ निकलवाने की शिकायत की गई है।
* विदिशा में भी कलेक्टर को हटाने की मांग की गई है। हिंदू उत्सव समिति ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में शिकायत की है। 
 
दो हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज
 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव के मुताबिक अब तक 2000 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। वहीं चुनाव आयोग पोर्टल पर भी सात सौ से ज्यादा शिकायतें दर्ज हैं। इन शिकायतों में से अब तक 500 का निराकरण किया जा चुका है। कुछ में कार्रवाई जारी है, तो कुछ मामलों में जवाब का इंतजार किया जा रहा है।
 
हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव
image