Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 02:00 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पार्टी प्रचार का समय तय, क्षेत्रीय ऑल इंडिया रेडियो-दूरदर्शन पर रहेगी सुविधा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 24 2018 1:31PM
पार्टी प्रचार का समय तय, क्षेत्रीय ऑल इंडिया रेडियो-दूरदर्शन पर रहेगी सुविधा

भोपाल, 24 अक्टूबर(हि.स.)। सुप्रीम कोर्ट के आदेश और चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद राष्ट्रीय एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को दूरदर्शन और टीवी पर प्रचार के लिए समय तय कर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांता राव के मुताबिक राष्ट्रीय एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 45-45 मिनट, सीपीआई को 46-46 मिनट, सीपीआईएम को 45-45 मिनट, कांग्रेस को 175-175 मिनट, एनसीपी को 5-5 मिनट का समय दिया गया है। पार्टियां इसी आधार पर उतनी ही बार इस समय का उपयोग कर पाएंगे। यह सुविधा क्षेत्रीय ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर रहेगी।

आयोग तय करेगा प्रसारण समय और दिनांक

फिलहाल समय निर्धारण ही किया गया है। अब आयोग के साथ चर्चा कर प्रसारण का समय और दिनांक तय की जाएगी। इस व्यवस्था के लिए राजनीतिक दलों को दूरदर्शन एवं रेडियो के स्टूडियो में रिकॉर्डिंग के लिए अलग से अनुमति लेनी होगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

रेडियो एवं दूरदर्शन पर पैनल डिस्कशन और डिबेट के कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा सकेगा। इस तरह के कार्यक्रम में किसी अन्य देश की बुराई, धर्म या समुदाय की बुराई या विरोध करना, किसी पर अश्लील आरोप लगाना और मानहानि करना, हिंसा को बढ़ावा देना, न्यायालय की अवमानना करना, राष्ट्रपति और न्यायपालिका पर आक्षेप लगाना, देश की एकता व अखंडता को प्रीाावित करना तथा किसी व्यक्ति के नाम से या फिर व्यक्तिगत तौरपर लांछन लगाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

- हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

image