Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 01:59 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सी विजिल पर 100 मिनट में होगा शिकायत का निवारण

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 19 2018 11:15AM
सी विजिल पर 100 मिनट में होगा शिकायत का निवारण

संजीव

भोपाल। कुछ दिन पहले शंकराचार्य नगर में मंशापुरन के हनुमान मंदिर से निकाली गई ध्वज यात्रा के पम्फलैट में  सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग का पद व फोटो छपा था। इसकी शिकायत चुनाव आयोग से  की गई। नतीजन आयोजक भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया। गौर करने वाली बात है यह शिकायत सी विजिल नाम के एप से की गई थी। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए खास तौर पर एक एप तैयार कराया है। सी विजिल नाम के इस एप को उन राज्यों को प्रयोग में किया जा रहा है, जहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव में गलत तरीके से प्रचार करने वाले उम्मीदवारों को इस बार बचना मुश्किल है।

इस एप की मदद से कोई भी व्यक्ति आयोग को शिकायत भेज सकता है। इस पर प्रत्याशी से संबंधित आचार संहिता के उल्लंघन की किसी भी गतिविधि की फोटो, सूचना, लाइव वीडियो अपलोड कर सकता है। इसमें खास बात यह है कि किसी दूसरे के मोबाइल से लिए गए फोटो, वीडियो इसमें अपलोड नहीं होंगे और न ही पहले से मोबाइल में सेव फोटो, वीडियो इससे भेजे जा सकेंगे। इस पर आई शिकायत का 100 मिनट में निराकरण किया जाएगा।

शिकायत करने के बाद अपने मोबाइल की लोकेशन को ऑन रखना पड़ेगा। ताकि फ्लाइंग स्क्वॉइड मौके पर पहुंच सके और अपनी रिपोर्ट बनाकर जिला निर्वाचन अधिकारी को भेज सके। निर्वाचन अधिकारी तय समय में इसका निपटारा करेगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो शिकायत सीधे निर्वाचन आयोग को जाएगी। 

image