Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 02:25 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

एमसीएमसी कक्ष में चौबीस घंटे हो रही खबरों और विज्ञापनों की निगरानी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 14 2018 5:33PM
एमसीएमसी कक्ष में चौबीस घंटे हो रही खबरों और विज्ञापनों की निगरानी

नीमच, 14 अक्‍टूबर (हि.स.) । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा निर्वाचन 2018 की घोषणा के साथ ही एम.सी.एम.सी. कक्ष क्रियाशील हो गया है। जिले में मीडिया मॉनीटरिंग और सर्टिफिकेशन कमेटी एम.सी.एम.सी. कक्ष मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में 24 घण्टे कार्य कर रहा है।

एम.सी.एम.सी कक्ष में जनसंपर्क विभाग के अपर संचालक को मुख्य नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनके साथ जनसंपर्क के 60 अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत है। इसमें 19 टी.वी. चैनलों की 24 घण्टे मॉनीटरिंग की जा रही है। इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजी जा रही है। एम.सी.एम.सी कक्ष में समाचार पत्र-पत्रिकाओं की भी मॉनीटरिंग कर पेड न्यूज संबंधी समाचारों और विज्ञापनों का संकलन भी किया जा रहा है। 

इसी प्रकार नीमच जिला स्तर पर भी जिला निर्वाचन अधिकारी राकेशकुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में एम.सी.एम.सी. कक्ष स्थापित किया गया है। एम.सी.एम.सी कक्ष में 6 टीवी चौनलों की चौबीस घन्टे मॉनिटरिंग के लिए तीन चरणों में कुल 15 कर्मचारी तैनात किए गए है। स्थानीय केबल नेटवर्क पर प्रसारित समाचारों, राजनैतिक विज्ञापनों की मॉनिटरिंग के साथ ही उनकी रिकार्डिंग के लिए डीवीआर भी लगाया गया है। साथ ही प्रतिदिन समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों और विज्ञापनों के सेट तैयार कर जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराया जा रहा है।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 

image