Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 18:13 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मर्क ने लाॅन्च की अत्याधुनिक फर्टिलिटी टेक्‍नोलॉजीज

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 27 2019 6:07PM
मर्क ने लाॅन्च की अत्याधुनिक फर्टिलिटी टेक्‍नोलॉजीज

कंचन

मुंबई, 27 फरवरी (हि.स.) । विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी मर्क ने बुधवार को अपनी अत्याधुनिक फर्टिलिटी टेक्‍नोलॉजी (प्रजनन प्रौद्योगिकी) लॉन्च की।कंपनी ने जेरि (Geri)और गावि (Gavi)नामक दो डिवाइस लॉन्च किए हैं, साथ ही संपूर्ण कल्चर मीडियम सूइट जेम्स (Gems)भी प्रस्तुत किया है।

जीनिया बायोमेडएक्स के साथ साझेदारी में यह उत्‍पाद आईवीएफ क्लिनिक्स और हॉस्पिटल्स को उपलब्ध कराए जाएंगे। यह नई प्रौद्योगिकी ऐसा वातावरण प्रदान करती है, जो प्रजनन उपचार कराने वालों के भ्रूण का तनाव कम करने में मदद करती है। व्यक्तिगत तौर पर नियंत्रित चैम्बर्स में भ्रूण पृथक रूप से विकसित होते हैं और प्रत्येक चैम्‍बर में लगा रियल-टाइम कैमरा जेरि में चैम्बर खोलने और बंद करने की आवृत्ति कम करता है। भ्रूण को चैम्बर से निकाले बिना उसके विकास का अवलोकन किया जा सकता है और गैस की सांद्रता व तापमान में बदलाव जैसे कारकों का प्रभाव भ्रूण पर कम होता है।

मर्क बायोफार्मा में इंडिया क्लस्टर के जनरल मैनेजर आनंद्रम नरसिम्हन के मुताबिक मर्क के पास दवाओं का बाजार-अग्रणी पोर्टफोलियो है और हम क्लिनिक ऑप्टिमाइजेशन सेवाओं की श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं। प्रजनन की प्रयोगशाला विधियों में विभिन्न चरण और वैरियेबल्स होते हैं, जो आईवीएफ उपचार की सफलता को प्रभावित कर सकते हैं। अत्याधुनिक प्रजनन प्रौद्योगिकी की पेशकश हमारे पोर्टफोलियो की पूरक है, इससे श्रम कम होगा, सटीकता बढ़ेगी और भारत में आईवीएफ के परिणाम अनुकूल हो सकते हैं। अध्ययन कहते हैं कि लगभग 27.5 मिलियन भारतीय दंपति प्रजनन संबंधी समाधान चाहते हैं।

यह प्रौद्योगिकी उन्हें विश्व स्तरीय उपचार मुहैया कराएगी।’’ प्रजनन उपचार के क्षेत्र में अपूर्ण चिकित्‍सा आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाले खोजपरक फार्मास्युटिकल और प्रौद्योगिकी उत्पादों की सूची के विस्तार के माध्यम से मर्क का लक्ष्य उत्पादों की व्यापक श्रृंखला प्रदान करना है, ताकि स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों के लिये उपचार के परिणाम सुधरें और लोगों का पैरेंट बनने का सपना पूरा हो। बाजार में अपनी आईवीएफ दवाओं और सेवाओं में इस नवीनतम विस्तार के साथ मर्क एक व्यापक और समग्र पोर्टफोलियो की पेशकश करता है, जिससे भारत में चिकित्सकों और विशेषज्ञों के आईवीएफ उपचार संबंधी परिणाम बेहतर होंगे। गावि विश्व का पहला ऑटोमैटेड विट्रिफिकेशन इंस्ट्रूमेन्ट है, जिसे स्थायी और मानकीकृत विट्रिफिकेशन प्रक्रिया के लिये विकसित किया गया है। जेरि बेंचटॉप इनक्यूबेटर है, जिसमें व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित इंक्यूबेशन चैम्बर हैं, ताकि शुरूआती अवस्था के भ्रूण को तकलीफ न हो। इसमें टाइम-लैप्स कैमरा भी है, जो भ्रूण की तस्वीर खींचता हैं और वृद्धि के बारे में बताता है।

जेम्स उच्च गुणवत्ता के भ्रूण कल्टिवेशन के लिए जीनिया बायोमेडएक्स के कल्चर मीडिया सूइट की नई पीढ़ी है। गावि , जेरि और जेम्स को जीनिया बायोमेडएक्स ने बनाया है । यह कंपनी व्यवहारिक, पहुंच के योग्य और सटीक प्रजनन प्रौद्योगिकी निर्मित एवं उत्पादित करती है, ताकि प्रजनन उपचार को मानकीकृत और ऑटोमैट करने में मदद की जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image