Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, अप्रैल 26, 2019 | समय 09:39 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

रेंट नहीं देने से जेट एयरवेज के 4 एयररक्राफ्ट का ऑपरेशन बंद, 19 फ्लाइट रद्द

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 29 2019 9:00PM
रेंट नहीं देने से जेट एयरवेज के 4 एयररक्राफ्ट का ऑपरेशन बंद, 19 फ्लाइट रद्द

प्रजेश शंकर

नई दिल्ली, 29 जनवरी (हि.स.)। उधारी के बोझ तले दबी जेट एयरवेज को एक और बड़ा झटका लगा है। देश की बड़ी एयरलाइंस में शामिल जेट एयरवेज को लीज रेंटल डिफॉल्‍ट के चलते अपने चार बोइंग 737 एयरक्राफ्ट का परिचालन बंद कर दिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी को अपनी 19 फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ गई है। यल की स्‍वामित्‍व वाली जेट एयरलाइंस कंपनी लंबे समय से आर्थिक संकट से उबरने के लिए कई सारे विकल्‍पों पर विचार भी कर रही है, जिसमें एसबीआई के साथ 15 फीसदी हिस्‍सेदारी शेयर के तौर पर लेना भी शामिल है। फिलहाल उसे कोई सफलता नहीं मिली है। हालांकि आर्थिक तंगी से जूझ रही जेट एयरवेज की ओर से इस पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

जेट को दो दिन में खड़े करने पड़े 6 प्‍लेन

सूत्रों ने कहा कि लीज रेंटल का पेमेंट नहीं कर पाने के कारण नरेश गोयल की अगुआई वाली जेट एयरवेज को अपने 4 अन्य प्लेन का ऑपरेशन बंद करना पड़ा है। इसके चलते बीते दो दिन में इस तरह से कंपनी के विमानों की संख्या 6 हो गई है, जिनका ऑपरेशन बंद हुआ है। इस पूरे घटनाक्रम पर नजर रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि जेट एयरवेज ने एयरक्राफ्ट के लीज रेंटल का डिफॉल्ट किया है और इसके चलते उसे अपने तीन नैरो-बॉडी बोइंग 737 प्लेन खड़े करने पड़ गए हैं।

इन शहरों की फ्लाइट्स पर पड़ेगा असर

जेट एयरलाइंस के इन एयरक्राफ्ट को खड़े किए जाने से एयरलाइन को दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, पोर्ट ब्लेयर और बेंगलुरु आने और वहां से जाने वाली 19 फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी हैं। इससे कंपनी के रेवन्‍यू पर असर पड़ा है।

कर्ज को इक्विटी में बदलने की तैयारी में जेट

जेट एयरवेज डेट (कर्ज) को इक्विटी में तब्दील करने की योजना पर काम कर रही है। एयरलाइन ने सोमवार को कहा था कि उसने मौजूदा कर्ज को शेयर, सिक्युरिटीज अथवा अन्य कन्वर्टिबल इंस्‍ट्रुमेंट्स में तब्दील करने के लिए अपने शेयर होल्डर्स से इजाजत मांगी थी, जिसके बाद एसबीआई को 15 फीसदी शेयर हिस्‍सेदारी के तौर पर देने की कवायद जारी है।

21 फरवरी को बुलाई शेयरहोल्डर्स की मीटिंग

इसके लिए जेट एयरलाइंस ने 21 फरवरी को अपने शेयरहोल्डर्स की मीटिंग भी बुलाई है। कंपनी ने कहा कि इसमें शेयरहोल्डर्स से लेंडर्स को बोर्ड में अपना एक नॉमिनी डायरेक्टर नियुक्त करने की अनुमति मांगी जाएगी। मीटिंग के दौरान एयरलाइंस 2,000 करोड़ रुपए फेस वैल्यू वाले अतिरिक्त शेयर जारी करने और 25,000 करोड़ रुपए तक का लोन जुटाने के लिए शेयरहोल्डर्स से अनुमति ली जाएगी।

एक साल में 70 फीसदी टूटा जेट का शेयर

जेट एयरवेज ने एसबीआई की अगुआई वाले बैंकों के कंसोर्टियम से लोन ले रखा है। इस खबर के बाद सोमवार को जेट के शेयर में लगभग 3 फीसदी की मजबूती आई, लेकिन यह तेजी कुछ ही देर कायम रह सकी। सेशन के अंत में शेयर लगभग 3 फीसदी कमजोर होकर बंद हुआ। बीते एक साल के दौरान जेट एयरवेज का शेयर लगभग 70 फीसदी तक टूट चुका है। हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image