Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 18:25 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सरकारी खरीद में नहीं कर पाएंगे गुटबाजी, जीईएम-सीसीआई ने किया समझौता

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 8 2019 7:05PM
सरकारी खरीद में नहीं कर पाएंगे गुटबाजी, जीईएम-सीसीआई ने किया समझौता

निमिष

नई दिल्ली, 08 फरवरी (हि.स.)। केन्द्र सरकार सरकारी खरीद में कुछ कंपनियों की व्यवसायिक गुटबाजी नहीं होने देगी। किसी भी सरकारी खरीद में इस गैरकानूनी तरीकों की पहचान करने और उसे रोकने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग(सीसीआई) ने सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

सीसीआई और जीईएम दोनों ने विश्लेषण करने के उन्नत उपकरण और व्यावसायिक गुटबाजी जैसी गलत परम्परा की पहचान की प्रक्रिया की अहमियत को माना। सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा विरोधी गलत परम्पराओं की पहचान के लिए सार्वजनिक खरीद क्षेत्र में दोनों संस्थाओं की कुशलता का इस्तेमाल करना है। जीईएम, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद मंच है। जीईएम ने प्रामाणिक विक्रेताओं के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया और वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीद-बिक्री के लिए एक ई-मार्केटप्लेस का निर्माण किया।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग(सीसीआई), भारत सरकार की एक संवैधानिक संस्था है, जिसकी पूरे भारत में प्रतिस्पर्धा कानून, 2002 लागू करने और प्रतिस्पर्धा को गलत तरीके से प्रभावित करने वाली गतिविधियों को रोकने की जिम्मेदारी है।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image