Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 17:58 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को पेश करेंगे अंतरिम बजट, आर्थिक सर्वेक्षण जुलाई में आएगा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 31 2019 5:11PM
वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को पेश करेंगे अंतरिम बजट, आर्थिक सर्वेक्षण जुलाई में आएगा

प्रजेश शंकर

नई दिल्‍ली, 31 जनवरी (हि.स.)। फाइनेंस मिनिस्‍टर पीयूष गोयल एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे। चूंकि अरुण जेटली इलाज के लिए अमेरिका में हैं, इसलिए उनकी जगह गोयल वित्त मंत्रालय का अतिरिक्‍त कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्‍हें पिछले हफ्ते यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।

जुलाई में पेश होगा आर्थिक्षण

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बजट में पूरे वित्त वर्ष के लिए संभावित आय-व्यय का अनुमान पेश किया जाएगा, लेकिन शुरुआती कुछ महीनों के खर्चे के लिए ही मंजूरी मांगी जाएगी, जैसा कि अंतरिम बजट में होता है। सरकार फिलहाल आर्थिक सर्वेक्षण पेश नहीं करेगी। लोकसभा चुनाव के बाद जो भी सरकार आएगी वह जुलाई में आर्थिक सर्वेक्षण और पूर्ण बजट संसद में पेश करेगी।

पूर्ण बजट की थीं अटकलें, विपक्ष ने किया था विरोध

चुनावी साल में सरकार अंतरिम बजट पेश करती है लेकिन इस बार चर्चा थी कि मोदी सरकार 70 साल पुरानी परंपरा को बदल कर पूर्ण बजट पेश कर सकती है। बुधवार को वित्त मंत्रालय के वॉट्सऐप मैसेज से भी भ्रम की स्थिति बन गई थी। मैसेज में कहा गया कि 2019-20 के बजट को अंतरिम नहीं, बल्कि आम बजट समझा जाए। हालांकि बाद में मंत्रालय ने सफाई दी कि यह अंतरिम बजट ही होगा।

आयकर में छूट की सीमा बढ़ा सकती है सरकार

चर्चा है कि मोदी सरकार परंपरा के विपरीत आयकर छूट की सीमा बढ़ा सकती है। बजट में किसानों के लिए राहत पैकेज के ऐलान किये जाने की भी संभावना है। हिन्‍दुस्‍थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image