Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, अप्रैल 26, 2019 | समय 09:10 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

इंडेन गैस की वेबसाइट पर लीक हुई 67 लाख कस्‍टमर्स की आधार डिटेल

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 19 2019 5:07PM
इंडेन गैस की वेबसाइट पर लीक हुई 67 लाख कस्‍टमर्स की आधार डिटेल

प्रजेश शंकर

नई दिल्‍ली, 19 फरवरी (हि.स.)। गैस कंपनी इंडेन के 67 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं की आधार डिटेल लीक हो गई है। लंबे समय से आधार डेटा लीक होने को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच अब खबर आई है कि गैस कंपनी इंडेन की आधिकारिक वेबसाइट से लाखों आधार नंबर लीक हो गए हैं, जिसे यू‍डीआई वेब-बेस्ड वेरिफिकेशन टूल के जरिए वैरिफाई किया गया है। हालांकि इस मामले में इंडियन ऑयल ने एक आधिकारिक बयान में इंडेन वेबसाइट के जरिए कोई आधार डाटा लीक होने से इनकार किया है।

ऐसा सिक्‍योरिटी में चूक की वजह से हुआ है। 

बता दें टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट Techcrunch के मुताबिक यह सिक्योरिटी में हुई चूक की वजह से हुआ है। खबर के मुताबिक वेबसाइट का यह पेज गूगल से इंडेक्स्ड था, जिसके कारण ये सबके लिए एक्सेसेबल हो गया। एक और सिक्योरिटी रिसर्चर इलियट एंडरसन ने भी अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है।

यूडीआई वेरिफाई टूल के जरिए हुई पुष्टि

इस बारे में पता लगाने वाले रिसर्चर्स का कहना है कि उन्हें एक टिप मिली थी, जिसमें इंडेन की वेबसाइट पर लोगों का आधार डेटा अपडेट होने की बात कही गई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लीक में मिले आधार नंबर को यूडीआई वेब-बेस्ड वेरिफिकेशन टूल के जरिए वैरिफाई किया गया, जिसमें सभी सही निकले हैं।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image