Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 17:26 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

बीएसई ने कपास वायदा अनुबंधों को लॉन्च किया

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 19 2019 12:36PM
बीएसई ने कपास वायदा अनुबंधों को लॉन्च किया

राधेश्याम

मुंबई, 19 फरवरी (हि.स.)। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने इस सप्ताह से अपने कमोडिटी सेगमेंट में कॉटन फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट को लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही बीएसई ने कृषि कमोडिटिज पोर्टफोलियो का भी विस्तार किया है। इस अवसर पर, बीएसई कन्वेंशन हॉल में बेल रिंगिंग समारोह आयोजित किया गया, जिसमें कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अतुल गनात्रा, निदेशक अरुण सखसरिया, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. पी. अली रानी के साथ ही कृषि मूल्य आयोग के अध्यक्ष पाशा पटेल उपस्थित थे।

कॉटन फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट के तहत ट्रेडिंग के लिए कॉटन कॉन्ट्रैक्ट 25 गठरियों के बैच रखा गया है, जो 100 गठरियों के लॉट में वितरित की जाएंगी। प्रति कपास वायदा की कीमत (170 किलोग्राम) के लिए रुपये में क्वॉट की जाएंगी। कपास के अनुबंध के लिए बुनियादी वितरण केंद्र राजकोट में रखा गया है और अतिरिक्त वितरण केंद्र महाराष्ट्र के औरंगाबाद, जलगांव, यवतमाल के साथ ही गुजरात के मुंद्रा तथा कडी में स्थित है।

इस अवसर पर बीएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान ने कहा कि कपास के अनुबंधों की शुरूआत के साथ ही कपास व्यापार सेक्टर के हितों की विस्तारित भागीदारी बढ़ाने का प्रयास किया गया है। बीएसई ने कमोडिटीज सेगमेंट में सोने और चांदी के साथ शुरुआत की है। इसके साथ ही कृषि उत्पादों पर भी फोकस किया जा रहा है। पिछले सप्ताह ग्वार सीड अवे ग्वार्वम का कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किया गया, जिसमें रिकॉर्ड कारोबार हुआ। इससे 36 प्रतिशत बाजार हिस्सा प्राप्त हुआ है। कॉटन फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स का वॉल्यूम भी काफी बढ़ेगा और एक्सचेंज सबसे ज्यादा अनुपालनयुक्त एक्सचेंज बनने में मदद मिलेगी।

अनुबंध का प्रारंभिक दिन महीने का पहला दिन होगा और आखिरी दिन अनुबंध महीने का आखिरी दिन होगा। कमोडिटी ट्रेडिंग सत्र सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 9.00 बजे से रात के 9.00 बजे तक होगा। कॉटन कॉन्ट्रैक्ट अनिवार्य डिलीवरी कॉन्ट्रैक्ट होगा, इस पर शुरुआती मार्जिन 4 फीसदी या सॉफ्टवेयर पोर्टफोलियो विश्लेषकों की तुलना में कम होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image