Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 18:15 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सीमलेस ट्रांसपोर्टेशन के लिए ब्लू स्मार्ट और जियो कार्ड्स के बीच करार

By HindusthanSamachar | Publish Date: Mar 9 2019 1:16PM
सीमलेस ट्रांसपोर्टेशन के लिए ब्लू स्मार्ट और जियो कार्ड्स के बीच करार

राधेश्याम

मुंबई, 09 मार्च (हि.स.)। ग्राहकों को सीमलेस ट्रांसपोर्टेशन समाधान उपलब्ध कराने के लिए ब्लू स्मार्ट और जियो कार्ड्स के बीच करार हुआ है। इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट स्टार्ट-अप कंपनी ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी की और से डेटा सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ग्रुप के डिजिटल वैलेट, जियो मनी और रिलायंस जियो से बातचीत चल रही है। जियो के साथ इस करार के जरिए कंपनी अपने ग्राहकों को कंटेंट, मनोरंजन और वाई-फाई सेवाएं उपलब्ध कराना चाहती है।

उल्लेखनीय है कि सौर ऊर्जा प्रदाता कंपनियों की दिग्गज कंपनी जेन्सॉल की एक सहायक कंपनी ब्लू स्मार्ट ने 100 महिंद्रा ई-वेरिटोज की फ्लीट के साथ सीमलेस ट्रांसपोर्टेशन क्षेत्र में अपना परिचालन शुरू किया है। इसके अलावा कोकाकोला कंपनी से भी करार हुआ है। कंपनी की ओर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) बाजार में ऑनलाइन कैशलेस भुगतान प्रक्रिया के लिए पेटीएम के साथ साझेदारी हो चुकी है। कंपनी इंटर सिटी और इंट्रा सिटी ट्रिप्स के लिए मई 2019 तक कार-शेयरिंग सेवाओं को शुरू करना चाहती है। कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयरिंग और इलेक्ट्रिक बस व ऑटोरिक्शा सेवाओं पर भी नजर रख रही है।

ब्लू स्मार्ट के सह-संस्थापक, पुनीत गोयल ने कहा कि फिलहाल कंपनी एनसीआर में पेटीएम कैशलेस भुगतान सेवाओं को संचालित कर रही है। कार सेवा प्रदाता कंपनियों के लिए मांग-आधारित कंटेंट और वाई-फाई सेवाएं उपलब्ध करा रही है। इससे साझा मोबिलिटी, इलेक्ट्रिक सस्टेनेबल मोबिलिटी, सीमलेस कैशलेस पेमेंट्स को अपनाने और ग्राहकों से अधिक जुड़ाव को अधिक गति दी जा सकेगी। कंपनी की योजना 300 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक कारों और 25 बीएमडब्ल्यूआई3 को लाने के अलावा महिंद्रा ई-वेरिटोज की कुल संख्या को 1200 तक ले जाना है। वर्ष 2019 में बीएमडब्ल्यूआई-3 को 50 तक और जैगुआर आई-पेस को 25 तक ले जाने की योजना है। वर्ष 2020 तक जैगुआर की संख्या बढ़ाकर 100 तक की जाएगी। हम कॉर्पोरेट क्लायंट को महंगी कारें उपलब्ध कराएंगे। कंपनी अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए सीमलेस ट्रांसपोर्टेशन समाधान उपलब्ध कराता है। कंपनी कोकाकोला के साथ अपनी 100 कारों के साथ इस सेवा की शुरूआत कर चुकी है। विभिन्न कॉर्पोरेट क्लायंट्स के लिए कंपनी जल्द ही 1500 कारों को उपलब्ध कराने जा रही है।

गोयल ने कहा कि कॉर्पोरेट सेक्टर में कर्मचारी परिवहन सेवा के लिए सीमलेस, किफायती, मांग-आधारित, प्रीमियम सेवाओं की मांग बढ़ रही है। विद्युत चालित मोबिलिटी सेवाओं को सरकार की ओर से भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। बिजली से संचालित होनेवाले वाहनों की चार्जिंग के लिए ब्लू स्मार्ट कंपनी देश के विभिन्न राज्यों में चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करेगा। यहां फास्ट चार्जिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगे। फिलहाल गुरुग्राम में कंपनी ने 10 स्टेशनों को शुरू कर दिया है। दिसंबर 2019 तक देश भर में इस तरह के 500 साझा चार्जिंग स्टेशंस शुरू किए जाएंगे। यह चार्जिंग स्टेशंस भारत चार्ज, कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम (सीसीएस) मानकों के अनुरूप होंगे। सीसीएस मानक यूरोपीय और अमेरिकी कारों के लिए है। जबकि सीएचएडेमो मानक जापानी, कोरियाई और चीनी कारों के लिए उपलब्ध है।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image