Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अप्रैल 25, 2019 | समय 17:34 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

अब 50 साल अडानी ग्रुप देश के 5 बड़े एयरपोर्ट की संभालेगा जिम्मेदारी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 25 2019 8:36PM
अब 50 साल अडानी ग्रुप देश के 5 बड़े एयरपोर्ट की संभालेगा जिम्मेदारी

प्रजेश शंकर

नई दिल्‍ली, 25 फरवरी (हि.स.)। उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह को देश के पांच बड़े एयरपोर्ट को अपग्रेड और ऑपरेट करने का ठेका मिला है। अब 50 साल के लिए लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मेंगलुरु और त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट अडानी ग्रुप के नाम हो गए हैं।

अडानी इंटरप्राइजेज ने सोमवार को देश के 5 बड़े शहरों के एयरपोर्ट के लिए लगाई गई बोली जीत ली है। इसमें प्रमुख तौर पर मंगलौर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम समेत 5 एयरपोर्ट का नाम शामिल है, जबकि गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए बोली 26 फरवरी को लगाई जाएगी।

पैसेंजर टिकट की कमाई पर मिलेगा हिस्सा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जीएमआर, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पीएनसी इंफ्रा ने भी इस बोली में हिस्ला लिया था लेकिन बोली जीतने में वो कामयाब नहीं हो सके। सूत्रों के मुताबिक जिन इन 5 एयरपोर्ट में पैसेंजर टिकट पर लगने वाली फीस से कमाई का हिस्सा मिलेगा, न कि रेवेन्यू शेयर पर। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार 6 शहरों के लिए 10 बिडर ने 32 बोली लगाई।

मुंबई एयरपोर्ट खरीदने की पेशकश

अडानी ग्रुप ने मुंबई एयरपोर्ट में 23 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है। इसमें दो दक्षिण अफ्रीकी कंपनियां है, जिनकी 23.5 फीसदी हिस्सेदारी है। इस पर अडानी का मुकाबला जीवीके ग्रुप से होगा, जिसने दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदकर मुंबई एयरपोर्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने में दिलचस्पी दिखाई थी।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image